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Sunday, June 13, 2021

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The pros of proso

एक्सप्रेस समाचार सेवा

CHENNAI: सफेद बाजरा, आम बाजरा, झाड़ू बाजरा, हॉग बाजरा … सभी नाम बाजरा परिवार प्रोसो के एक छिपे हुए रत्न की ओर ले जाते हैं। भारत में, आप इसे इसके कई स्थानीय नामों में से एक से पहचान सकते हैं, जिसमें तमिल में पनिवरगु, तेलुगु में वेरिगालु, गुजराती में चेनो, मराठी में वारई और हिंदी में बैरी शामिल हैं। पौष्टिक और बहुमुखी, पनिवरगु एक छोटे मौसम की फसल है, जो सफेद, पीले, लाल या काले बीज पैदा करती है।

यह मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक सहित कई राज्यों में उगाया जाता है। जबकि पनिवरगु के सामान्य उपयोग दुर्भाग्य से अक्सर पक्षियों के चारे तक ही सीमित होते हैं, वास्तव में, यह रसोई में नमकीन और मीठे व्यंजनों में समान रूप से उपयोग किया जाने वाला एक विविध घटक है। खिचड़ी, इडली, रोटी, और समोसा, साथ ही बर्फी और पायसम भी बना सकते हैं।

फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फैटी एसिड और पोषक तत्वों से भरपूर, पनिवरगु आपके दैनिक आहार के लिए एक स्वस्थ अतिरिक्त है। “पनिवरागु में फाइबर की मात्रा अधिक होती है और इसमें बी कॉम्प्लेक्स विटामिन (नियासिन और थायमिन सहित) होते हैं जो स्वाभाविक रूप से बहुत कम उपलब्ध होते हैं। बाजरा उन लोगों के लिए भी अच्छा है जिन्हें मधुमेह है और जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, ”एन विजयश्री, एमजीएम हेल्थकेयर, चेन्नई के मुख्य आहार विशेषज्ञ बताते हैं। “अक्सर गलत धारणाएँ होती हैं कि आप रोज़ाना पनिवरगु नहीं खा सकते हैं।

मेरे आयुर्वेदिक डॉक्टरों के अनुसार आप रोजाना बाजरे का सेवन बिना किसी साइड इफेक्ट के कर सकते हैं। अगर किसी को बाजरे की आदत है, तो वह पाचन में मदद करने के लिए एक कप गर्म पानी पी सकता है। आपको इसे कम से कम पांच घंटे के लिए भिगोना सुनिश्चित करना चाहिए, और फिर इसे पीसकर इडली, डोसा आदि बनाने के लिए किण्वित करना चाहिए, ”इंद्र नारायण, एक घरेलू रसोइया (@indraनारायण) और ईबुक बाजरा रसोई के लेखक का उल्लेख है: बाजरा पकाने की सरल कला। वह आगे प्रोसो बाजरा खाने के लाभों के बारे में विस्तार से बताती हैं।

तंत्रिका तंत्र को सहायता करता है
पनिवारागु में लेसिथिन नामक एक जटिल यौगिक की उपस्थिति अप्रत्यक्ष रूप से तंत्रिका तंत्र के सुचारू कामकाज को सुनिश्चित करने और उत्तेजित करने के लिए जानी जाती है।

एंटी-एजिंग में मदद करता है
पानीवारागु का एक दैनिक हिस्सा शरीर में नियासिन या विटामिन बी 3 की कमी को कम कर सकता है, जो त्वचा की देखभाल में सहायता करेगा। एंटीऑक्सिडेंट का एक विश्वसनीय स्रोत, बाजरा शरीर से मुक्त कणों को हटाने में भी मदद करता है
जो उम्र बढ़ने और कैंसर और ऑटोइम्यून बीमारियों सहित अन्य बीमारियों में योगदान दे सकता है।

एक लस मुक्त समाधान
चूंकि बाजरा पूरी तरह से लस मुक्त है, यह लस असहिष्णुता से पीड़ित या लस मुक्त आहार का पालन करने वालों के लिए एक अच्छा भोजन स्रोत है। सीलिएक रोग वाले लोग एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया
ग्लूटेन का सेवन करने के लिए गेहूँ या राई जैसे बाजरा के विकल्प के रूप में पनिवरगु का उपयोग कर सकते हैं।

इंसुलिन को नियंत्रित करता है
पनिवरगु में मैग्नीशियम की एक शक्तिशाली खुराक होती है, जो ग्लूकोज की जांच करने और स्वस्थ इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है।

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखता है
पनिवरगु में फाइटिक एसिड नामक एक फाइटोकेमिकल होता है जो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है। बाजरे का यह फायदा जल्दी लक्षण दिखाने के लिए जाना जाता है।

पनिवरगु करी पत्ता दोसा

सामग्री
साबुत हरी मूंग
(अंकुरित उपयोग कर सकते हैं): १ कप
पनिवरगु: कप
मेथी के बीज: 1 छोटा चम्मच
करी पत्ता: कप
नमक स्वादअनुसार

तरीका
पनिवरगु, साबुत हरी मूंग और मेथी के दानों को एक साथ कम से कम पांच घंटे के लिए भिगो दें।
डोसा का घोल बनाने के लिए भीगी हुई सामग्री को करी पत्ते और नमक के साथ पीस लें।
किण्वन की आवश्यकता नहीं है, लेकिन घोल को तुरंत उपयोग करना चाहिए।
तवे पर तेल की कुछ बूंदें डालें।
तवे पर एक करछुल डोसा का घोल डालें और इसे गोलाकार गति में फैलाएँ।
बेस पक जाने पर पलट दें।
मनपसंद चटनी के साथ परोसें।
— इंद्र नारायण

पोषण मूल्य (प्रति 100 ग्राम)
ऊर्जा: 342 किलो कैलोरी k
कार्बोहाइड्रेट: 65 ग्राम
प्रोटीन: 10-11 ग्राम
वसा: 3.5 ग्राम, फाइबर: 9 ग्राम
खनिज (फॉस्फोरस, जिंक, मैग्नीशियम, कैल्शियम आदि): 2.6 ग्राम

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