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Monday, June 14, 2021

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The mind master on call

एक्सप्रेस समाचार सेवा

जबकि हम में से अधिकांश लोग महामारी के दुःस्वप्न के खत्म होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं, कुशल रॉय 54321 को एक दु: ख प्रबंधन तकनीक सिखाने में व्यस्त हैं – जो फोन पर उसकी काउंसलिंग चाहते हैं। कोलकाता स्थित मनोचिकित्सक उन लोगों की चिंताओं को भी संबोधित करते हैं जिन्हें कोविड -19 वैक्सीन फोबिया है, उन्हें इससे निपटने के तरीके बताए।

“मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता इस मई में तेजी से बढ़ी है, मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता माह भी। मुझे विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करने के लिए एक सप्ताह में औसतन 30 कॉल प्राप्त हो रहे हैं,” वे कहते हैं।

ठीक नहीं होना ठीक है, उनका मानना ​​है। “डर, अनिश्चितता, प्रेरणा की कमी, जीवित रहने का अपराधबोध – ये सब सतह पर आना स्वाभाविक है, और एक महामारी की स्थिति के दौरान बेहद आम है। यह लॉकडाउन और कर्फ्यू से बढ़ जाता है। मैं लोगों को खुले रहने, बात करने, संचार बनाए रखने के लिए कहने की कोशिश कर रहा हूं। चैनल खुलते हैं क्योंकि यह बेहतर महसूस कराता है,” 25 वर्षीय कहते हैं।

रॉय अपने गैर-लाभकारी संगठन यू आर इनफ के माध्यम से मुफ्त परामर्श प्रदान करते हैं। जून गौरव का महीना है और एलजीबीटीक्यू कार्यकर्ता आने वाले महीनों में मदद के लिए और अधिक कॉल की उम्मीद करता है, खासकर समुदाय से भेदभाव और स्वीकृति जैसे मुद्दों पर।

“बेहतर मानसिक भलाई के लिए, हमें समाज में मानसिक स्वास्थ्य के कलंक को तोड़ना होगा, और सकारात्मकता और समर्थन पर प्रकाश डालना होगा जो सभी के लिए उपलब्ध होना चाहिए।”

2020 में बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की कथित आत्महत्या ने रॉय को मानसिक स्वास्थ्य के महत्व पर ध्यान देने के लिए मजबूर किया। “मुझे अपनी विशेषज्ञता का उपयोग करने की आवश्यकता महसूस हुई ताकि लोगों को मुफ्त परामर्श के माध्यम से उन लोगों तक पहुंचने में मदद मिल सके जिन्हें वास्तव में इसकी आवश्यकता है,” वे साझा करते हैं।

कुछ महीनों की काउंसलिंग के बाद, रॉय एक मॉड्यूल तैयार करने के लिए बैठ गए, जो उन्हें लगता है कि लोगों को उनके वास्तविक स्व से संपर्क करने और पहचान संकट, नौकरी छूटने, ब्रेकअप, मृत्यु से मुकाबला करने आदि से संबंधित मुद्दों को हल करने में मदद करता है।

ज्यादातर लोग रॉय से उनके सोशल मीडिया चैनलों या ईमेल के जरिए जुड़ते हैं। बाद वाला सबसे आम तरीका है, क्योंकि लोग गुमनाम रहने में सहज महसूस करते हैं, उनका कहना है।

हालांकि, प्रारंभिक कॉल या चैट के बाद, वह व्यक्ति को उनके मुद्दों पर मदद करने के लिए एक विशेष, लंबी चैट शेड्यूल करता है। एक सामान्य कॉल एक घंटे से अधिक समय तक चलती है। यह देखते हुए कि हम में से अधिकांश उत्तर के लिए Google की ओर देखते हैं, भारत में मानसिक स्वास्थ्य परामर्श की क्या स्थिति है?

“गूगल ऐसा लग सकता है कि उसके पास सभी सवालों के जवाब हैं, लेकिन यह समस्या भी है। यह एल्गोरिदम और कृत्रिम बुद्धिमत्ता के माध्यम से काम करता है, जो किसी समस्या को समझने में मानव अंतर्ज्ञान को कभी नहीं हरा सकता है। इसलिए, किसी को हमेशा एक अच्छा परामर्शदाता चुनना चाहिए। एक Google खोज,” वे कहते हैं।

रॉय इस बात से चिंतित हैं कि कैसे मानसिक स्वास्थ्य को अक्सर हल्के में लिया जाता है और लोगों से कहा जाता है कि वे आराम करें या निराशाजनक विचारों से बचने के लिए समय का आनंद लें। “अवसाद कोई मज़ाक नहीं है। कुछ लोग इसे दिखाते हैं, कुछ लोग नहीं। लेकिन अगर आप उन्हें ध्यान से सुनते हैं, तो आप मदद के लिए उनकी पुकार सुन सकते हैं। कभी-कभी आपको केवल सुनने की ज़रूरत होती है,” रॉय कहते हैं।

अवसाद वास्तविक है। यह सामाजिक स्थिति, आय समूह, करियर, सफलता, कामुकता, धर्म, राजनीतिक रुख, नस्ल, पंथ या अन्य कारकों के बावजूद किसी को भी प्रभावित कर सकता है। पीड़ित लोगों के लिए सहानुभूति वही है जो समाज को चाहिए। कलंक के लिए कोई जगह नहीं होनी चाहिए।

रॉय से 9641722948 पर कॉल और व्हाट्सएप के जरिए संपर्क किया जा सकता है।

नोट करें

मदद के लिए पहुंचने का कोई सही तरीका या समय नहीं है। अपनी वृत्ति से जाओ। कभी-कभी अपने विचारों को लिखने से मदद मिल सकती है, जबकि ज़ोर से रोने से दूसरी बार मन में दबा हुआ निराशा दूर हो सकती है। जब और जब वे सतह पर हों तो अपनी भावनाओं को लिखना रचनात्मक हो सकता है। आप किसी मित्र से भी बात कर सकते हैं या पेशेवर मदद ले सकते हैं।

५४३२१ विधि: चरण दर चरण

  • कमरे के चारों ओर देखें और उन पांच चीजों के नाम बताएं जिन्हें आप अपने आसपास देख सकते हैं। इस बारे में सोचें कि वह चीज़ आपको कैसी दिखती है या वह क्या है जो आपको पसंद है या नहीं।

  • चार चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जिन्हें आप महसूस कर सकते हैं; उदाहरण के लिए, आपकी त्वचा पर हवा या सूरज

  • उन तीन चीज़ों के नाम लिखिए जिन्हें आप अपने आस-पास सुन सकते हैं; उदाहरण के लिए पास के पेड़ पर चहकते पक्षी

  • दो चीजों पर ध्यान दें जिन्हें आप अभी अपने आसपास सूंघ सकते हैं; उदाहरण के लिए रसोई घर से खाना

  • एक चीज पर ध्यान दें जिसे आप चख सकते हैं। यदि आप किसी भी चीज़ का स्वाद नहीं ले सकते हैं, तो उस स्वाद को नाम दें जो आपको पसंद हो। सोचिए और खुद जवाब दीजिए।

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