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Thursday, July 29, 2021

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Tenosynovitis: Here is what you need to know to protect your joints

द्वारा एक्सप्रेस समाचार सेवा

टेनोसिनोवाइटिस का सबसे आम कारण जोड़ों का अति प्रयोग या उन पर दबाव डालना है। यह आमतौर पर कलाई में, घुटने के नीचे या पैर की उंगलियों में होता है। कलाई में यह तब होता है जब कीबोर्ड को लंबे समय तक इस्तेमाल किया जाता है। यह तब भी हो सकता है जब आप बहुत कुछ बुनते हैं या लंबे समय तक लिखते हैं, उल्लेख नहीं करने के लिए, कैंची का अत्यधिक उपयोग करने से।

खेलों में पकड़ बदलने से भी यह हो सकता है। यह घुटने के नीचे अचानक और तेज चलने के कारण हो सकता है या जब तंग जूते पहनने से पैर की उंगलियां दबाव में आ जाती हैं। यह क्षेत्र में तेज दर्द पैदा करता है, कण्डरा की रेखा में फैलता है, जिससे लालिमा और सूजन हो जाती है।

दो-तीन सप्ताह तक आराम करने से काफी मदद मिल सकती है। आप एक पट्टी लगा सकते हैं, जो एक कठोर या लचीला उपकरण है जो विस्थापित हिस्से को स्थिति में रहने में मदद करता है। स्ट्रैपिंग विधि भी मदद कर सकती है। यह फिर से एक प्रभावी तकनीक है, जिसमें कण्डरा उंगली और अंगूठा स्थिर हो जाता है।

हर दिन 10 मिनट के लिए दो बार आइसिंग करने की सलाह दी जाती है। कम खुराक में अल्ट्रासोनिक थेरेपी सूजन को कम करती है।

टेनोसिनोवाइटिस से बचाव के लिए कीबोर्ड का इस्तेमाल करते हुए आराम करें। अपने छोटे जोड़ों को स्ट्रेच करें। लगातार 15 मिनट से ज्यादा कैंची का इस्तेमाल न करें। पैरों पर दबाव डालने वाले जूते बदलें

डॉ कृष्ण मोहन सिंह
सलाहकार फिजियोथेरेपिस्ट और एर्गोनोमिस्ट
DrkrishanmohanPT@gmail.com

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