22.8 C
New York
Monday, July 26, 2021

Buy now

From Dietary Changes To 20-min Walks: Here’s How You Can Boost Your Libido During The COVID-19 Pandemic

सेक्स हमारी लोकप्रिय संस्कृति में व्याप्त हो सकता है, लेकिन इसके बारे में बातचीत अभी भी भारतीय घरों में कलंक और शर्म से जुड़ी हुई है। नतीजतन, यौन स्वास्थ्य के मुद्दों से निपटने वाले या सेक्स के बारे में जानकारी खोजने की कोशिश करने वाले अधिकांश व्यक्ति अक्सर असत्यापित ऑनलाइन स्रोतों का सहारा लेते हैं या अपने दोस्तों की अवैज्ञानिक सलाह का पालन करते हैं।

सेक्स के बारे में व्यापक गलत सूचना को दूर करने के लिए, News18.com हर शुक्रवार को ‘लेट्स टॉक सेक्स’ शीर्षक से यह साप्ताहिक सेक्स कॉलम चला रहा है। हम इस कॉलम के माध्यम से सेक्स के बारे में बातचीत शुरू करने और वैज्ञानिक अंतर्दृष्टि और बारीकियों के साथ यौन स्वास्थ्य के मुद्दों को संबोधित करने की उम्मीद करते हैं।

कॉलम सेक्सोलॉजिस्ट प्रो (डॉ) सारांश जैन द्वारा लिखा जा रहा है। आज के कॉलम में, डॉ जैन ने कामेच्छा के नुकसान को संबोधित किया है जो कई लोग महामारी के दौरान अनुभव कर रहे हैं, और समस्या का समाधान करने के तरीकों का सुझाव दिया है।

COVID-19 प्रेरित लॉकडाउन जोड़ों के लिए अपने रोमांस को फिर से जोड़ने और फिर से जगाने का एक उत्कृष्ट अवसर हो सकता था। हालांकि, अगर पढ़ाई पर भरोसा किया जाए, तो कई लोगों के लिए ऐसा नहीं है। पिछले डेढ़ साल की अनिश्चितता के दौरान, स्वास्थ्य सेवा तक पहुँचने और अपनी नौकरी पर बने रहने की चुनौतियों, या COVID से निपटने और प्रियजनों के नुकसान के दौरान, हम सभी ने खुद को थका हुआ, तनावग्रस्त और चिंता से ग्रस्त पाया है। इसलिए, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि लोगों ने पिछले वर्षों में कामेच्छा में काफी कमी दर्ज की है, और उनका प्रेम जीवन चरमरा गया है।

तनावग्रस्त होने पर लोग अच्छा सेक्स नहीं कर सकते। उन्हें सहज और सुरक्षित महसूस करने की आवश्यकता है। हालांकि, इस बिंदु पर, शायद यह इंगित करने की आवश्यकता नहीं है कि लोगों के पास शांति महसूस न करने और चिंता से अभिभूत होने के कई स्पष्ट कारण हैं। कामेच्छा में कमी कई कारणों से हो सकती है। इसलिए, समाधान खोजने से पहले समस्या की पहचान करना आवश्यक है।

अगर किसी को COVID संक्रमण के बाद कम कामेच्छा का अनुभव हो रहा है, तो उन्हें तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए क्योंकि इसके कई कारण हो सकते हैं। हालांकि, ज्यादातर मामलों में हमने देखा है कि महामारी के डर और उदासी ने तनाव को प्रेरित किया है, और इसका गहरा मनोवैज्ञानिक प्रभाव पड़ा है, जिससे तनाव हार्मोन का उच्च स्तर होता है, जो कम कामेच्छा के लिए जिम्मेदार होते हैं। इस स्थिति को ठीक करने के लिए, हमें हैप्पी हार्मोन की एक स्वस्थ खुराक की आवश्यकता होती है, जैसे कि डोपामाइन, ऑक्सीटोसिन, सेरोटोनिन और एंडोर्फिन, जो हमें सकारात्मक महसूस कराते हैं, हमें आनंद की भावना से भर देते हैं और हमें पर्याप्त आराम देते हैं ताकि हमारे यौन जीवन को बढ़ावा मिले।

डोपामाइन, जिसे फील-गुड हार्मोन के रूप में जाना जाता है, एक न्यूरोट्रांसमीटर भी है जो आपके मस्तिष्क की इनाम प्रणाली का एक अभिन्न अंग है। डोपामाइन सीखने, स्मृति, मोटर सिस्टम फ़ंक्शन, और बहुत कुछ के साथ-साथ आनंददायक संवेदनाओं से जुड़ा हुआ है। ऑक्सीटोसिन, जिसे अक्सर ‘लव हार्मोन’ कहा जाता है, बच्चे के जन्म, स्तनपान और माता-पिता-बच्चे के बंधन के लिए आवश्यक है। यह हार्मोन भी मदद विश्वास, सहानुभूति, और रिश्तों में संबंध को बढ़ावा देने के कर सकते हैं और ऑक्सीटॉसिन के स्तर आम तौर पर की तरह चुंबन, cuddling, और सेक्स शारीरिक स्नेह के साथ वृद्धि हुई है। सेरोटोनिन एक और हार्मोन है जो एक न्यूरोट्रांसमीटर है और आपके मूड के साथ-साथ आपकी नींद, भूख, पाचन, सीखने की क्षमता और याददाश्त को नियंत्रित करने में मदद करता है। अंत में, एंडोर्फिन आपके शरीर का प्राकृतिक दर्द निवारक है, जो आपका शरीर तनाव या परेशानी के जवाब में पैदा करता है। एंडोर्फिन का स्तर तब भी बढ़ जाता है जब आप इनाम देने वाली गतिविधियों में शामिल होते हैं, जैसे कि खाना, वर्कआउट करना या सेक्स करना।

इन चार हैप्पी हार्मोन को बढ़ाने से आपकी कामेच्छा में काफी वृद्धि हो सकती है। अपने हैप्पी हार्मोन को बढ़ाने के लिए सबसे पहला कदम है खुद को खुश रखना। उस पुरानी कहावत को किसने नहीं सुना है, ‘हँसी सबसे अच्छी दवा है’? बेशक, हँसी चल रही स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज नहीं करेगी, लेकिन यह चिंता या तनाव की भावनाओं को दूर करने में मदद कर सकती है और डोपामाइन और एंडोर्फिन के स्तर को बढ़ाकर कम मूड में सुधार कर सकती है।

तनाव के स्रोत से थोड़ा ब्रेक लेना, पर्याप्त नींद लेना, शराब का सेवन कम करना, या 20 मिनट की पैदल दूरी, दौड़ना, बाइक की सवारी करना या अन्य शारीरिक गतिविधि करना आपकी सेक्स ड्राइव को बढ़ाने में मदद कर सकता है। स्ट्रेचिंग, मेडिटेशन के साथ-साथ सामाजिक संपर्क जैसे शांत करने वाले व्यायाम भी मदद कर सकते हैं। ये सरल अभ्यास आपके तनाव को दूर करने में मदद कर सकते हैं, साथ ही आपके सेरोटोनिन, डोपामाइन और यहां तक ​​कि एंडोर्फिन के स्तर को भी बढ़ा सकते हैं।

इनके साथ, आहार में भी परिवर्तन होते हैं, जो आपके हैप्पी हार्मोन स्राव को बढ़ा सकते हैं। यह समझ में आता है कि जो भोजन हम अपने शरीर में डालते हैं वह हमारे शरीर (हमारे मस्तिष्क सहित!) को प्रभावित कर सकता है। इसलिए, विभिन्न पौष्टिक खाद्य पदार्थ खाने से मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जिससे हम बीमारी के प्रति अधिक प्रतिरोधी बनते हैं और अधिक ऊर्जावान और खुश महसूस करते हैं।

कुछ स्वादिष्ट खाने से आपको जो आनंद मिलता है, वह एंडोर्फिन के साथ-साथ डोपामाइन की रिहाई को ट्रिगर कर सकता है। किसी ऐसे व्यक्ति के साथ भोजन साझा करना जिसे आप प्यार करते हैं और भोजन की तैयारी के संबंध में ऑक्सीटोसिन के स्तर को बढ़ा सकते हैं। कुछ खाद्य पदार्थ हार्मोन के स्तर पर भी प्रभाव डाल सकते हैं, इसलिए एक खुश हार्मोन को बढ़ावा देने के लिए भोजन की योजना बनाते समय निम्नलिखित पर ध्यान दें: मसालेदार भोजन एंडोर्फिन रिलीज को ट्रिगर कर सकते हैं। दही, बीन्स, अंडे, कम वसा वाले मीट, कॉफी और बादाम कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो डोपामाइन रिलीज से जुड़े हैं। टायरोसिन से भरपूर आहार आपके हैप्पी हार्मोन को भी बढ़ा सकता है क्योंकि टायरोसिन एक एंजाइम की मदद से डोपामाइन में बदल जाएगा। टायरोसिन अंडे और डेयरी उत्पादों में पाया जाता है।

बादाम, ओट मील, डार्क चॉकलेट और ग्रीन टी टायरोसिन के साथ सेरोटोनिन को बढ़ाने में मदद करती है। ट्रिप्टोफैन में उच्च भोजन जैसे ओट्स, पनीर, नट और बीज भी बढ़े हुए सेरोटोनिन के स्तर से जुड़े होते हैं। दही, किमची और सौकरकूट जैसे प्रोबायोटिक्स युक्त खाद्य पदार्थ हार्मोन की रिहाई को प्रभावित कर सकते हैं।

रोमांस एक अच्छी सेक्स लाइफ की कुंजी है। किसी की ओर आकर्षित किया जा रहा है ऑक्सीटोसिन और, चुंबन मित्रता वाली या सेक्स करते हुए की तरह शारीरिक स्नेह के उत्पादन के लिए नेतृत्व कर सकते हैं, सभी पर भरोसा रिहाई ऑक्सीटोसिन के तरीकों रहे हैं। बस किसी ऐसे व्यक्ति के साथ समय बिताना, जिसकी आप परवाह करते हैं, ऑक्सीटोसिन उत्पादन को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप निकटता और सकारात्मक संबंध भावनाओं को बढ़ाने में मदद मिल सकती है, जिससे आप खुश, आनंदित या यहां तक ​​कि उत्साहपूर्ण महसूस कर सकते हैं। यदि आप उन हैप्पी हार्मोन को महसूस करना चाहते हैं, तो ध्यान दें कि नृत्य और सेक्स से एंडोर्फिन रिलीज होता है, जबकि ऑर्गेज्म डोपामाइन रिलीज को ट्रिगर करता है।

हालाँकि, ये जीवनशैली परिवर्तन कामेच्छा की अत्यधिक कमी को दूर नहीं कर सकते हैं। इसलिए, यदि ये समाधान परिणाम नहीं दिखाते हैं, तो कृपया किसी विशेषज्ञ से सलाह लें।

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें

.

Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,986FansLike
2,870FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

%d bloggers like this: