20 C
New York
Monday, June 14, 2021

Buy now

Find calm in chaos with meditation

एक्सप्रेस समाचार सेवा

हैदराबाद : तनावपूर्ण दिन के दौरान हम में से अधिकांश लोगों के लिए ध्यान शांति से रहने का एक साधन रहा है। हमारे देश में चल रही स्थिति के साथ, हममें से अधिकांश को इस अराजकता से खुद को शांत करने के लिए भी कुछ समय चाहिए। हम अक्सर अलग-अलग चीजों से खुद को परेशान करने के तरीके ढूंढते हैं, यह उम्मीद करते हुए कि खुद को शांत रखने से उन स्थितियों में काम आएगा जिन्हें नियंत्रित नहीं किया जा सकता है। हम किसी न किसी रूप में अपनी भावनाओं पर नियंत्रण खो देते हैं। और मंदी से बचने के लिए, हम अपने दिन की शुरुआत कुछ मिनटों के ध्यान के साथ करने की कोशिश करते हैं।

विश्व ध्यान दिवस से पहले, हम उन विशेषज्ञों से बात करते हैं जो हमें ध्यान के महत्व के बारे में बताते हैं और बताते हैं कि हमें रोजाना ध्यान कैसे करना चाहिए। हार्टफुलनेस इंस्टीट्यूट के अध्यक्ष और गाइड कमलेश पटेल (दाजी) 160 देशों में लाखों लोगों को पढ़ाते हैं।

ध्यान के महत्व के बारे में बोलते हुए वे कहते हैं, “मैं समझता हूं कि यह स्थिति कितनी गहरी और डरावनी है – हम सभी अलग-अलग स्तरों पर कैसे प्रभावित होते हैं और कुछ के लिए अपने प्रियजनों को खोना कितना दर्दनाक होता है और इसके लिए उचित स्थान और समय नहीं होता है। शोक करो। शांत रहकर और अपनी भावनाओं में महारत हासिल करके, हम अपने आस-पास के सभी लोगों के प्रति अधिक सहानुभूतिपूर्ण, दयालु, उदार, मददगार और प्यार करने वाले बन सकते हैं।”

उनका कहना है कि यह समझना चाहिए कि ध्यान कोई चलन नहीं बल्कि एक जीवन शैली है। “यह जीने का एक तरीका है जो सदियों से अस्तित्व में है। आज, लोगों को रुकने और धीमा करने की आवश्यकता महसूस हो रही है। बर्न आउट की संस्कृति, देर तक रहना, हमारे मन और शरीर को बाहरी स्रोतों से खिलाना – यह तबाही मचा रहा है। हर कोई शांति की तलाश में है। शांति, आनंद और संतुलन, सभी हमारे भीतर हैं। लोगों ने हर तरह की कोशिश की है, फिर भी वे और अधिक चाहते हैं। अधिक से अधिक संतुष्टि, अधिक संतोष, अधिक प्रेम, अधिक खुशी, फिर भी वे हमेशा निराश होते हैं। यदि हम केवल वर्तमान में रहना सीख सकते हैं, तो हम प्रत्येक कार्य में सच्ची शांति उत्पन्न करते हैं। वहीं खुशी है। यही ध्यान है।”

ध्यान करने का सबसे अच्छा समय कब होता है, इस पर बोलते हुए, वे कहते हैं कि सूर्योदय से पहले आदर्श है। “लेकिन अगर आपका कार्यक्रम या अन्य परिस्थितियाँ अनुमति नहीं देती हैं, तो आप दिन में किसी भी समय ध्यान कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान के लिए एक निश्चित समय निश्चित करने का प्रयास करना और उस समय नियमित रूप से ध्यान करना महत्वपूर्ण है। हर दिन एक ही समय पर ध्यान करने से ध्यान को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाना आसान हो जाता है,” वे कहते हैं।

एनर्जाइज़र योग के संस्थापक कमल मलीरामनी लोगों को ध्यान में न कूदने की सलाह देते हैं। “ध्यान की अवधारणा को थोड़ा गलत समझा जाता है। लोग सोचते हैं कि आंखें बंद करके चुप हो सकते हैं। यह मदद कर सकता है लेकिन यह दीर्घकालिक समाधान नहीं है। यहां समस्या एक अति सक्रिय दिमाग है और यदि आप देखते हैं कि हम कब सोने की कोशिश कर रहे हैं तो यही वह समय है जब हमारा दिमाग अधिक सक्रिय हो जाता है।

उनके अनुसार, जब ध्यान की बात आती है तो सबसे पहली बात यह है कि दुनिया के साथ एक ऐसा रिश्ता होना चाहिए जो बहुत स्पष्ट हो, जिसका अर्थ है कि खुश रहना चाहिए, उनके दिल में करुणा होनी चाहिए, जब आप अन्य लोग पीड़ित होते हैं, एक दृष्टिकोण का निर्माण करते हैं। उन लोगों के लिए प्रशंसा जो विशेष गुण रखते हैं और जब आप किसी को पसंद नहीं करते हैं तो तटस्थ रहने की कला सीखते हैं।

ज्यादातर लोग दुनिया और अपने रिश्तों से खुश नहीं हैं। लगातार शिकायतें होती रहती हैं और यही आपका स्वभाव बन जाता है और इससे आपका मन कभी शांत नहीं हो सकता। ध्यान का अर्थ मौन में बैठना नहीं है क्योंकि आपका मन विचार देता रहता है, विचार है इन बातों का साक्षी बनने का। मन को वह करने दें जो वह कर रहा है और जो हो रहा है उसके साक्षी बनें। इसमें शामिल न हों और इसी तरह हमें अपने मन को देखने की आदत डालनी होगी।”

ध्यान करने और अपनी दिनचर्या में शामिल करने के लिए एक छोटी सी युक्ति देते हुए, कमल कहते हैं, “एक बहुत ही सरल विधि है। आपको अपनी आंखें बंद करने या लेटने और सांस को उल्टा गिनने की जरूरत है। यह सांस लेने का एक प्राकृतिक तरीका है इसे छोटा न करें और सांस में बाधा डालें। अपनी सांस को देखना शुरू करें और उल्टी गिनती शुरू करें। आप ५० से शुरू करते हैं और १ पर जाते हैं और जब तक आप ३० तक पहुंचते हैं तब तक आपका मन शांत हो जाता है।”

ध्यान कैसे करें
बस अपनी आंखें बंद करें या लेट जाएं और अपनी सांसों को उल्टा गिनें। सामान्य रूप से सांस लें, इसे छोटा न करें और सांस में बाधा डालें। अपनी सांस को देखना शुरू करें और उल्टी गिनती शुरू करें। उदाहरण के लिए, 50 से शुरू करें और एक पर वापस गिनें। एनर्जाइज़र योग के संस्थापक कमल मलिरमणि कहते हैं, जब आप 30 साल के होते हैं, तो आपका मन शांत हो जाता है

.

Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,986FansLike
2,810FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

%d bloggers like this: