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Monday, July 26, 2021

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Don’t sweat the small stuff 

एक्सप्रेस समाचार सेवा

अंडरआर्म डिओडोरेंट्स, एंटी-बैक्टीरियल साबुन और आर्मपिट पैक का उपयोग करने के बावजूद, कुछ को पसीने से तरबतर हो जाते हैं। अपने आहार में बदलाव और घरेलू उपचार चुनने से फर्क पड़ सकता है।

पसीना स्टेकर

रिंकी कपूर, कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजिस्ट और डर्माटो-सर्जन, द एस्थेटिक क्लीनिक, अखिल भारतीय कहते हैं, “कम फाइबर वाला भोजन पाचन तंत्र को प्रभावित करता है। इनमें चॉकलेट, ब्रेड, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और फास्ट-फूड आइटम, उच्च वसा वाले दूध सहित वसा युक्त उत्पाद और शराब शामिल हैं। लहसुन और प्याज (उनकी एलियम सामग्री हमारे शरीर के अंदर सल्फर में परिवर्तित हो जाती है), गर्म मिर्च और मसालेदार भोजन कैप्साइसिन में उच्च होते हैं, जिससे आपके मस्तिष्क को लगता है कि आप गर्म महसूस कर रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप पसीने की ग्रंथियां ओवरटाइम काम कर रही हैं। कैफीन भी गर्मी की भावना को बढ़ाता है क्योंकि इसके सेवन से हृदय गति और रक्तचाप बढ़ता है और शरीर पसीने की ग्रंथियों को सक्रिय करके प्रतिक्रिया करता है। यदि आप उच्च सोडियम आहार लेते हैं, तो शरीर अतिरिक्त पसीने और मूत्र के रूप में इस नमक को बाहर निकाल देता है।

पाचन तंत्र द्वारा कार्ब युक्त भोजन को तोड़ना कठिन होता है और इसलिए, यह एक महत्वपूर्ण थर्मिक प्रभाव पैदा करता है। चीनी युक्त खाद्य पदार्थ आपके इंसुलिन को बढ़ा सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप अत्यधिक पसीना आता है। खपत पर प्रोटीन संचालित ‘थर्मोजेनिक’ खाद्य पदार्थों की अधिकता से आपके शरीर के अंदर अधिक यूरिया उत्पादन होता है, जिसे पसीने के रूप में निष्कासित कर दिया जाता है। कपूर बताते हैं, “धूम्रपान अत्यधिक पसीने में योगदान देता है,” जब आप धूम्रपान करते हैं, तो निकोटीन एसिटाइलकोलाइन छोड़ता है। इससे शरीर का तापमान बढ़ जाता है, जिससे पसीना अधिक आता है। इसी तरह, जब आप अपनी पसंदीदा बीयर या वाइन का एक घूंट लेते हैं, तो रक्त वाहिकाएं फैल जाती हैं, जिससे शरीर का तापमान बढ़ जाता है, जिससे पसीना आता है।”

टैकल टोन

सही खाद्य पदार्थ खाकर अपने पाचन तंत्र पर काम का बोझ कम करने पर काम करें। दिल्ली के अपोलो स्पेक्ट्रा हॉस्पिटल्स की सीनियर न्यूट्रिशनिस्ट डॉ दिव्या मलिक खाना बनाते समय जैतून के तेल का इस्तेमाल करने का सुझाव देती हैं क्योंकि यह शरीर के तापमान को बढ़ने से रोकता है और पसीने के उत्पादन को रोकता है। ग्रीन टी अपने शांत प्रभावों के लिए लोकप्रिय है। “यहां तक ​​​​कि एक गिलास घर का बना, ताजा टमाटर का रस भी पसीने को दूर रखता है। यदि आपको अत्यधिक पसीना आता है, तो नारियल पानी, नींबू पानी, छाछ, तरबूज का रस या ताजे फलों के रस जैसे तरल पदार्थों से हाइड्रेटेड रहें।

सलाद ड्रेसिंग, इंस्टेंट सूप, आलू के चिप्स, भुने हुए मेवे और डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ छोड़कर अतिरिक्त नमक की खपत को कम करें। ” इसके बजाय, पालक, लौकी, खीरा, ब्रोकोली, शकरकंद, सलाद, फूलगोभी, बेल मिर्च, खरबूजा, बैंगन, और लाल गोभी जैसी पानी की मात्रा वाली सब्जियों का सेवन बढ़ाएं। “अंगूर, संतरा, नींबू, अनानास और तरबूज जैसे फल आपको तरोताजा रहने में मदद करते हैं। सप्ताह में चार बार केले का सेवन करें और सुबह के अनाज के साथ दूध मिलाएं। ओट्स एक अच्छा विकल्प है क्योंकि वे कम वसा वाले और फाइबर में उच्च होते हैं। बादाम और अखरोट भिगोएँ, ”मलिक का सुझाव है। मेंटेनेंस रूटीन जैसे बार-बार नहाना, अंडरआर्म्स को सूखा पोंछना और औषधीय जीवाणुरोधी साबुन का उपयोग करना उपयोगी होता है। एक प्रतिशोध के साथ बिना आस्तीन का जाओ!

अंडरआर्म की बदबू को दूर करने के घरेलू उपाय
टी ट्री और वाटर स्प्रे अंडरआर्म्स को सूखा और पसीने से मुक्त रखने में मदद करता है
कच्चे कद्दूकस किया हुआ आलू और खीरा नींबू के रस के साथ प्राकृतिक ब्लीच की तरह काम करता है
एलोवेरा में हीलिंग, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं
अंडरआर्म्स पर हल्दी और नींबू के रस का पेस्ट लगाने से बहुत मदद मिलती है

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