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Thursday, July 29, 2021

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Dancing it out

द्वारा एक्सप्रेस समाचार सेवा

हैदराबाद: यह आसान है, यह आसान है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह मजेदार है। हर बार जब लोग मुझसे पूछते हैं कि वे अपनी फिटनेस यात्रा कहां से शुरू कर सकते हैं, तो मैं आम तौर पर उनसे कहता हूं कि वे किसी ऐसी चीज से शुरुआत करें जिसका वे पूरी तरह से आनंद लेते हैं। और, यह अक्सर साधारण कारण के लिए नृत्य फिटनेस होता है कि सभी को संगीत पसंद है और लगभग सभी को नृत्य करना पसंद है। आपकी गति के आधार पर 30 मिनट का सत्र लगभग 130-250 कैलोरी जला सकता है। मैंने अक्सर लोगों को यह कहते सुना है कि डांस फिटनेस क्लास के बाद उन्हें कितना मज़ा आता था। यह मजेदार तत्व उन्हें और अधिक के लिए वापस ले जाता है, सौदेबाजी में क्या होता है कि वे बहुत अधिक कैलोरी जलाते हैं।

हालांकि डांस फिटनेस शुरू करने के लिए एक आसान प्रारूप की तरह लगता है, इस सरल लेकिन मजेदार कसरत की शक्ति को कम मत समझो। चुनौतीपूर्ण आंदोलनों और दिशात्मक विविधताओं को शामिल करके नृत्य फिटनेस कक्षाओं की जटिल योजना बनाई गई है। यह आपको अपने विभिन्न मांसपेशी समूहों को संलग्न करने में मदद करता है और आपको एक समग्र कसरत देता है। जैसे-जैसे आप कम से कम दो सप्ताह तक लगातार डांस फिटनेस कक्षाओं में भाग लेते रहेंगे, आप देखेंगे कि आपकी सहनशक्ति में वृद्धि हुई है, आपके हृदय की सहनशक्ति में सुधार हुआ है, और आपको आमतौर पर ऐसा लगता है कि आपके पास काम करने के लिए बहुत अधिक ऊर्जा है।

इसके अलावा, किसी भी अन्य सामान्य हृदय गतिविधि की तरह, नृत्य करने से अत्यधिक मात्रा में कैलोरी बर्न होती है। लगभग १-२ महीने तक आप देखेंगे कि काफी मात्रा में वजन और चर्बी घट रही है। एक और उल्लेखनीय बात यह है कि फिटनेस की दुनिया में कोई नया व्यक्ति पूरी तरह से कक्षा का आनंद लेगा और मजेदार तत्वों के लिए वापस आएगा, और उससे चिपकेगा, जिससे वजन में जबरदस्त कमी आएगी।

डांस फिटनेस शुरुआती लोगों को किसी अन्य कसरत की तरह एड्रेनालाईन की भीड़ देता है और उन्हें व्यायाम करने के लिए प्रेरित करता है। इसलिए, यदि आप एक नौसिखिया हैं, तो मैं कहूंगा कि आप कम से कम एक महीने के लिए सप्ताह में कम से कम एक या दो बार कुछ नृत्य फिटनेस कक्षाओं से जुड़े रहें, अपने लिए बदलाव देखें, और फिर यदि आप चाहें तो किसी और चीज़ पर स्विच करें। अनिवार्य रूप से, नृत्य फिटनेस पहली बार के लिए आदर्श है, इसलिए उन्हें महिलाओं के लिए भी अच्छा माना जाता है। चूंकि कई महिलाएं वजन घटाने के लक्ष्य की दिशा में काम करती हैं, इसलिए वे आनंद के साथ-साथ कैलोरी-बर्न के लिए डांस फिटनेस को पसंद करती हैं। लेकिन, इसका मतलब यह नहीं है कि यह महिला केंद्रित प्रारूप है।

चूंकि यह एक सेल्फ-स्केलेबल वर्कआउट है, बिल्कुल कोई भी डांस फिटनेस ले सकता है, चाहे उसकी उम्र या फिटनेस का स्तर कुछ भी हो। उदाहरण के लिए, एक 35 वर्षीय और 45 वर्षीय व्यक्ति या अत्यधिक गतिहीन और मध्यम रूप से सक्रिय व्यक्ति एक ही नृत्य फिटनेस कक्षा में हो सकते हैं।

इससे भी बेहतर, हमारे बहुत से प्रशिक्षक पुरुष हैं। तो आसान शब्दों में कहें तो डांस फिटनेस उन सभी के लिए है जो मस्ती करते हुए ढेर सारी कैलोरी बर्न करना चाहते हैं। अन्य सभी लाभों से ऊपर, डांस फिटनेस आपको खुश करता है और एक बेहतरीन स्ट्रेस बस्टर के रूप में जाना जाता है।

(लेखक Cure.fit के फिटनेस विशेषज्ञ हैं)

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