21 C
New York
Thursday, July 29, 2021

Buy now

Covid-19 Calls for Improvement in Nutrition and Lifestyle Choices

कोविड -19 ने निस्संदेह एक स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करने के महत्व की पुष्टि की है जिसमें अन्य चीजों के अलावा दैनिक व्यायाम, पौष्टिक आहार, पर्याप्त नींद और वजन नियंत्रण शामिल है। पिछले कुछ महीनों में, भारत ने कोविड -19 के पुनरुत्थान को देखा है, जिससे लोगों के अपने सामान्य जीवन को फिर से शुरू करने का इंतजार और लंबा हो गया है। नतीजतन, घर से काम करना और लंबे समय तक काम करना एक प्रचलित मानदंड बन गया है। नतीजतन, हमें अपनी भलाई और जीवन शैली प्रबंधन के बारे में बात करने की आवश्यकता है।

यद्यपि हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली बैक्टीरिया और वायरस जैसे आक्रमणकारियों को लक्षित और मारकर हमारे शरीर को बीमारियों और रोगजनकों से बचाती है, स्वस्थ जीवन शैली की आदतें जैसे कि पौष्टिक भोजन, अच्छी नींद, पर्याप्त जलयोजन और व्यायाम प्रतिरक्षा प्रणाली को अपने कार्य करने में सक्षम बनाने के लिए महत्वपूर्ण हैं। श्रेष्ठ।

यहां कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए हैं जिन्हें आप अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं ताकि आप अपने पोषण और जीवन शैली के लक्ष्यों को प्राप्त कर सकें।

अपने दिन की शुरुआत स्वस्थ तरीके से करें:

निस्संदेह, अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है, खासकर ऐसे समय में जब दुनिया कोविड-19 से जूझ रही है। यह जानते हुए कि लॉकडाउन खुली हवा में सुबह की सैर के लिए बाहर जाने की हमारी क्षमता को सीमित कर रहा है, सुबह में घर के अंदर निर्देशित ध्यान आपको अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का निर्माण करने में मदद करेगा, साथ ही साथ आपको दिन भर के लिए ऊर्जावान बनाएगा।

अपने पोषण सेवन पर कड़ी नजर रखें:

कोविड -19 को श्वसन प्रणाली पर एक भड़काऊ प्रभाव के लिए जाना जाता है। निवारक उपाय के रूप में, आपको पोषण युक्त आहारों की ओर ध्यान देना चाहिए। यह सलाह दी जाती है कि आप अपने भोजन की योजना पहले से बना लें और पानी के पर्याप्त सेवन की निगरानी करें। जबकि आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कोविड-19 के खिलाफ रक्षा की पहली पंक्ति है, आपको इसे बढ़ावा देना चाहिए और उचित पोषण पर ध्यान देना चाहिए।

फलों से भरपूर आहार लें:

फल आपको सर्दी, खांसी और संक्रमण जैसी छोटी-मोटी असुविधाओं से लड़ने में मदद कर सकते हैं और बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं का विरोध करने में आपकी सहायता कर सकते हैं, और आपकी प्रतिरक्षा बनाने में भी मदद कर सकते हैं। विटामिन, खनिज, और पोषक तत्वों की किस्मों से भरे हुए फल हमेशा पारंपरिक प्रतिरक्षा बूस्टर रहे हैं।

हाइड्रेटेड रहना! ऊर्जावान रहो!

घर से काम और लंबे समय तक काम करने के कारण आप अपना दोपहर का भोजन छोड़ सकते हैं या पानी का सेवन भी कम कर सकते हैं। हालाँकि आपको अपने पानी के सेवन पर कड़ी नज़र रखनी चाहिए, आप अपने आहार में कुछ गिलास ताज़ा स्वस्थ फलों के रस भी शामिल कर सकते हैं। पर्याप्त पानी का सेवन यह सुनिश्चित करता है कि आपका शरीर नियमित अंतराल पर आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल रहा है, जिससे शरीर के स्वास्थ्य और जीवन शक्ति को बढ़ावा मिलता है।

परेशानी लग रही है? सांस लें!

कोविड -19 से प्रेरित चिंता और भय भारी हो सकता है और भावनात्मक प्रकोप पैदा कर सकता है जो आपके शरीर के लिए प्रतिकूल हो सकता है। तनाव से निपटने और सुरक्षित रहने का तरीका सीखना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। गहरी सांस लेना तनाव को कम करने के सबसे प्रभावी और अनुशंसित तरीकों में से एक है। एक स्वस्थ जीवन शैली और भलाई के लिए, आप एक स्वस्थ और अधिक पूर्ण जीवन के लिए साँस लेने के व्यायाम को शामिल करना चुन सकते हैं।

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें

.

Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,986FansLike
2,872FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

%d bloggers like this: