20.8 C
New York
Monday, June 14, 2021

Buy now

COVID-19: Basic Yoga Exercises One Must Do Every Day to Stay Fit

(प्रतिनिधि फोटो: शटरस्टॉक)

यहां सरल लेकिन प्रभावी योग अभ्यास हैं जो आप अपने शरीर को फिट और दिमाग को आराम देने के लिए हर दिन कर सकते हैं।

योग शरीर को फिट रखने के साथ-साथ कई स्वास्थ्य लाभों का वादा करता है। जैसा कि चल रही महामारी ने जिम और पार्कों को बंद करके सभी को अपने घरों तक सीमित कर दिया है, कोई भी घर पर सरल योग आसनों का पालन करके स्वास्थ्य लाभ को अधिकतम कर सकता है। यहां सरल लेकिन प्रभावी योग अभ्यास हैं जो आप अपने शरीर को फिट और दिमाग को आराम देने के लिए हर दिन कर सकते हैं।

वृक्षासन (वृक्ष मुद्रा)

यह मुद्रा बढ़ती फोकस और एकाग्रता के साथ संतुलन में सुधार करती है। इस मुद्रा से शुरुआत करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं। फिर अपने हाथों को ऊपर उठाएं और हथेलियों को आपस में मिला लें। एक पैर पर संतुलन बनाए रखते हुए दूसरे पैर को दूसरे पैर की जांघ के करीब लाएं। कुछ सेकंड के लिए स्थिति को पकड़ो। थोड़ा सा खिंचाव महसूस करने के लिए अपनी पीठ और कूल्हों को चौड़ा रखते हुए अपनी मुद्रा को सीधा रखना याद रखें।

ताड़ासन (पर्वत मुद्रा)

इस मुद्रा के लिए पैरों को अलग करके सीधे खड़े होकर शुरुआत करें। नमस्ते मुद्रा में बाजुओं को हवा में सीधा रखते हुए, अपनी टखनों को ऊपर उठाएं और कंधे के ब्लेड को अपने सिर से दूर छोड़ दें। यह मूल मुद्रा लगभग सभी पोज़ का आधार है और इसमें पैरों से लेकर हाथों तक लगभग सभी हिस्सों की मांसपेशियों में खिंचाव शामिल है।

उत्तानासन (स्टैंडिंग फॉरवर्ड बेंड)

सांस छोड़ें और अपने पैरों को आगे की ओर मोड़ें। यदि हैमस्ट्रिंग पहली बार में थोड़ी बहुत टाइट महसूस होती है, तो घुटनों को मोड़ें। पैरों को चौड़ा रखें और अपने सिर को अपने हाथों से फर्श को छूते हुए नीचे आने दें। यह मुद्रा जांघों को मजबूत करने में मदद करती है, रजोनिवृत्ति के लक्षणों को दूर करने में मदद करती है, अनिद्रा को कम करती है और पाचन में सुधार करती है।

भुजंगासन (कोबरा मुद्रा)

यह बैकबेंड बेहद स्फूर्तिदायक है। जमीन की ओर मुंह करके फर्श पर लेटकर शुरुआत करें। अपने पैरों को सीधा रखते हुए, अपने हाथों के सहारे अपने ऊपरी शरीर को फर्श से ऊपर उठाएं। कुछ सेकंड के लिए इस मुद्रा में रहें और धीरे से अपने पेट, छाती और सिर को वापस फर्श पर लाएं और आराम करें। यह मुद्रा पूरे सामने के शरीर को खोलती है और रीढ़ को लचीला और स्वस्थ रखने में मदद करती है।

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें

.

Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,986FansLike
2,810FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

%d bloggers like this: