22.8 C
New York
Monday, July 26, 2021

Buy now

Changes in menstrual cycle after COVID vaccine jab? Don’t worry, say doctors

एक्सप्रेस समाचार सेवा

बेंगालुरू: जहां सिरदर्द, इंजेक्शन वाले क्षेत्र में दर्द, बुखार, थकान और मतली COVID-19 टीकाकरण के बाद आम दुष्प्रभाव हैं, वहीं कुछ महिलाओं को जैब मिलने के बाद उनके मासिक धर्म में भी बदलाव का अनुभव हो रहा है।

हालांकि दोनों को जोड़ने के लिए कोई अध्ययन नहीं किया गया है, विशेषज्ञों का कहना है कि वे महिलाओं के मासिक धर्म चक्र में बदलाव की रिपोर्ट कर रहे हैं जैसे कि देर से या जल्दी मासिक धर्म का अनुभव करना और टीकाकरण के बाद भारी रक्तस्राव। द न्यू इंडियन एक्सप्रेस एक 35 वर्षीय सॉफ्टवेयर इंजीनियर से बात की, जिन्होंने कहा कि उन्हें जैब मिलने के बाद “सबसे दर्दनाक अवधि” का अनुभव हुआ।

“मुझे मार्च में कोविशील्ड की मेरी पहली खुराक और मई में मेरी दूसरी खुराक मिली। मेरी पहली खुराक मेरे पीरियड्स के कुछ दिनों बाद थी… लेकिन मेरी दूसरी खुराक मेरे पीरियड्स के दौरान थी। यह एक भयावह अनुभव था। यह दर्दनाक था और मुझे 10 दिनों से अधिक समय से रक्तस्राव हो रहा था,” जयनगर के तकनीकी विशेषज्ञ ने कहा।

यह सोचकर कि क्या यह टीके का दुष्प्रभाव हो सकता है, उसने स्त्री रोग विशेषज्ञ से सलाह ली, जिसने कहा कि उसके पास टीकाकरण के बाद इसी तरह की समस्या की शिकायत करने वाले मरीज़ आ रहे हैं।

डॉक्टर बताते हैं कि यह दिखाने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि टीकाकरण चक्र और रक्तस्राव के पैटर्न को बदल सकता है। हालांकि, उनका कहना है कि यह तनाव से संबंधित हो सकता है। प्रकिया अस्पताल की प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ दिव्या एल ने कहा, “हम तेजी से कई महिलाओं को मासिक धर्म चक्र में बदलाव और COVID टीकाकरण के बाद रक्तस्राव के पैटर्न की शिकायत करते हुए देख रहे हैं।”

“अभी तक यह जानने के लिए कोई वैज्ञानिक शोध नहीं है कि क्या टीके सीधे मासिक धर्म को प्रभावित कर रहे हैं … लेकिन एक संभावित कारण यह हो सकता है कि टीकाकरण शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करता है जिससे गर्भाशय की परत गिर जाती है, जिसके परिणामस्वरूप स्पॉटिंग और शुरुआती अवधि, या भारी रक्तस्राव होता है। हमारे पास एक 29 वर्षीय महिला का मामला था, जिसने टीकाकरण के बाद स्पॉटिंग का अनुभव किया था, और एक 31 वर्षीय महिला का एक और मामला था, जिसे टीकाकरण के 40 दिन बाद माहवारी आई थी। रोगियों को आश्वस्त किया गया और वापस भेज दिया गया … उपचार निर्धारित नहीं था, “डॉ दिव्या ने कहा।

वाणी विलास अस्पताल के एक वरिष्ठ डॉक्टर ने कहा, “इस मुद्दे के बारे में बात नहीं की गई है और बहुत से लोग अनजान हैं … ऐसा कोई शोध नहीं किया गया है जो यह दर्शाता हो कि टीकाकरण मासिक धर्म चक्र को बदल सकता है। हालांकि, यह संभव है कि तनाव या नींद में खलल पड़े या संभावित रूप से बाधित शरीर का तापमान मासिक धर्म चक्र को प्रभावित कर सकता है। कई लोग महामारी के कारण तनाव और चिंता का भी अनुभव कर रहे हैं।”

हालांकि, विशेषज्ञों ने कहा कि ये सभी अस्थायी दुष्प्रभाव हो सकते हैं और ऐसे मुद्दों की तुलना में टीकाकरण के लाभ अधिक हैं और महिलाओं को बिना किसी दूसरे विचार के जाब लेना चाहिए।

.

Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,986FansLike
2,870FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

%d bloggers like this: